नमस्कार दोस्तो, आज के इस आर्टिकल में हम Top 10 Upcoming IPO in India 2022 in Hindi के बारे में बात करेंगे । अगर आप भी एक आईपीओ निवेशक है तो यह आर्टिकल आपके लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण होगा इसलिए आर्टिकल को अंतिम तक जरूर पढ़ें ।
अप्रैल 2022 के अंतिम सप्ताह में लंबे समय के बाद कुछ बड़े आईपीओ एक्शन देखने को मिले । एथलेटिक और लीजर शूज की भारत की सबसे बड़ी निर्माता कंपनी कैंपस एक्टिववियर ने ऑफर फॉर सेल के जरिए 1,400.14 करोड़ रुपये जुटाए । यह एक प्रसिद्ध खुदरा ब्रांड है और करीब के रूप में, इसने क्यूआईबी के साथ 51.75 गुना समग्र सदस्यता प्राप्त की थी, जिसके बाद एनआईआई और खुदरा थे । रेनबो चिल्ड्रन मेडिकेयर का अन्य आईपीओ 280 करोड़ रुपये के ताजा इश्यू और 1,300.85 करोड़ रुपये के ओएफएस का संयोजन था, जिससे कुल इश्यू का आकार 1,580.85 करोड़ रुपये हो गया ।
जबकि उपरोक्त दो आईपीओ ने आईपीओ में रुचि के पुनरुद्धार के लिए टोन सेट किया, बड़ी खबर एलआईसी आईपीओ की घोषणा थी । LIC IPO 04 मई को खुलेगा और 09 मई को सब्सक्रिप्शन के लिए बंद होगा । सरकार 5% हिस्सेदारी की मूल योजना के मुकाबले केवल 3.5% हिस्सेदारी बेचेगी । आइए अभी हम Top 10 Upcoming IPO in India 2022 in Hindi के बारे में बात करते है ।

Top 10 Upcoming IPO In India In 2022 In Hindi

1.Life Insurance Company ( LIC ) IPO

Top 10 Upcoming IPO in India 2022 in Hindi

एलआईसी का आईपीओ पूरी तरह से एक ऑफर सेल होगा जिसमें सरकार अपनी 3.5% हिस्सेदारी या लगभग 22.14 करोड़ शेयरों को 902 रुपये से 949 रुपये के प्राइस बैंड पर जनता को बेच देगी । इश्यू का आकार 21,008 करोड़ रुपये है और स्टॉक के 17 मई तक सूचीबद्ध होने की उम्मीद है । एलआईसी का आईपीओ 04-मई को खुलेगा और 09-मई को बंद होगा । इसने कर्मचारियों और पॉलिसी धारकों के लिए शेयर आरक्षित किए हैं । जबकि पॉलिसीधारकों को खोजे गए मूल्य पर 60 रुपये की छूट मिलेगी और खुदरा निवेशकों (कर्मचारियों सहित) को खोजे गए मूल्य पर 45 रुपये की छूट मिलेगी ।

2. National Stock Exchange IPO

Top 10 Upcoming IPO in India 2022 in Hindi

ऑनलाइन ट्रेडिंग में भारत का अग्रणी और डेरिवेटिव वॉल्यूम के मामले में दुनिया के सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंजों में से एक, एनएसई एक लंबी देरी के बाद आईपीओ बाजार में उतरेगा । एनएसई को अंततः अपने 10,000 करोड़ रुपये के आईपीओ के साथ आगे बढ़ने के लिए नियामक से मंजूरी मिल गई है । मौजूदा नियमों के अनुसार, स्टॉक एक्सचेंज अपने स्वयं के एक्सचेंजों में सूचीबद्ध नहीं हो सकते हैं, इसलिए एनएसई बीएसई पर और एक अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज पर भी कई लिस्टिंग देख सकता है ।

3. Oyo Rooms IPO

Top 10 Upcoming IPO in India 2022 in Hindi

डिजिटल रूम व्यवसाय में भारत के सबसे शुरुआती और सबसे सफल हॉस्पिटैलिटी स्टार्ट-अप्स में से एक, 8,430 करोड़ रुपये जुटाने के लिए बाजार का दोहन करने की योजना बना रहा है । हालांकि, यह संभव है कि OYO कंपनी कम कीमत और कम वैल्यूएशन के लिए समझौता कर ले। OYO IPO में 7,000 करोड़ रुपये का ताजा निर्गम और मौजूदा धारकों द्वारा बिक्री के लिए 1,430 करोड़ रुपये का प्रस्ताव शामिल होगा ।

4. Ola Cabs IPO

Top 10 Upcoming IPO in India 2022 in Hindi

भारत की सबसे बड़ी स्थानीय कैब सेवा सेवा 7,300 करोड़ रुपये के सार्वजनिक निर्गम के साथ सार्वजनिक करने की योजना बना रही है । अभी तक ओला कैब्स को अंतिम रूप देना बाकी है कि क्या वह अभी के साथ आगे बढ़ना चाहती है और यदि हां तो किस वैल्यूएशन पर और किस इश्यू के आकार पर । इस बात की बहुत ज्यादा संभावना है कि इश्यू साइज और ओला कैब्स के वैल्यूएशन में कटौती की जा सकती है । ओला कैब्स ने अपने ईवी फ्रैंचाइज़ी एन्हांसमेंट प्लान के हिस्से के रूप में इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भी बड़ा दांव लगाया है ।

5. Bajaj Energy IPO

Top 10 Upcoming IPO in India 2022 in Hindi

बजाज एनर्जी के 5,450 करोड़ रुपये के आईपीओ में 5,150 करोड़ रुपये का नया निर्गम और 300 करोड़ रुपये की बिक्री का प्रस्ताव शामिल होगा । ताजा आय में से बजाज एनर्जी ने ललितपुर पावर जनरेशन कंपनी को खरीदने के लिए करीब 4,927 करोड़ रुपये का उपयोग करने की योजना बनाई है । हालाँकि, बजाज एनर्जी एक शुद्ध तापीय ऊर्जा कंपनी है, लेकिन पिछली कुछ तिमाहियों में, बिजली कंपनियों के मूल्यांकन मीट्रिक स्पष्ट रूप से अक्षय ऊर्जा कंपनियों के पक्ष में शिफ्ट हो रहे हैं ।

6. PharmEasy IPO

Top 10 Upcoming IPO in India 2022 in Hindi

एपीआई होल्डिंग्स लिमिटेड, जो कि PharmEasy ब्रांड का मालिक है, एक ऑनलाइन पोर्टल है जो फार्मेसियों और ग्राहकों को जोड़ता है और दवाओं के सबसे बड़े ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं में से एक है । ऑनलाइन डॉक्टर परामर्श और ऑनलाइन नुस्खे शामिल करने के लिए पोर्टल सामग्री में भी समृद्ध है । PharmEasy के IPO के इश्यू का आकार लगभग 6,250 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है । आईपीओ से मिलने वाली रकम का इस्तेमाल कंपनी का कर्ज चुकाने में किया जाएगा ।

7. Delhivery IPO

Top 10 Upcoming IPO in India 2022 in Hindi

भारत की अग्रणी नई लॉजिस्टिक्स कंपनी में से एक डेल्हीवरी 7,460 करोड़ रुपये के आईपीओ के साथ आईपीओ बाजार में प्रवेश करने की योजना बना रही है । इसमें 2,460 करोड़ रुपये की बिक्री का प्रस्ताव और 5,000 करोड़ रुपये का नया निर्गम शामिल होगा । डेल्हीवरी भारत में अधिकांश ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए एंड टू एंड लॉजिस्टिक्स सेवाएं संभालती है और राष्ट्रीय स्तर पर सबसे बड़े पिन नेटवर्क में से एक है । लिस्टिंग के बाद डिजिटल आईपीओ के प्रदर्शन को लेकर अनिश्चितता के कारण आईपीओ कुछ समय के लिए रुका हुआ है ।

8. BOAT IPO

Top 10 Upcoming IPO in India 2022 in Hindi

BOAT Electronics बड़े पैमाने पर ऑडियो उपकरण और वियरेबल्स के व्यवसाय में है । इसमें हेडफोन, ईयरफोन, वायरलेस स्पीकर और वियरेबल्स से युक्त उत्पाद पोर्टफोलियो है । 2,000 करोड़ रुपये के आईपीओ में 900 करोड़ रुपये का नया निर्गम और 1,100 करोड़ रुपये की बिक्री का प्रस्ताव शामिल होगा । कंपनी के प्रमोटर और संस्थापक का एक लोकप्रिय हैं जो शार्क टैंक और अन्य लोकप्रिय शो में भागीदार हैं ।

9. MobiKwik IPO

Top 10 Upcoming IPO in India 2022 in Hindi

MobiKwik के 1,900 करोड़ रुपये के IPO में 1,500 करोड़ रुपये का नया इश्यू और 400 करोड़ रुपये का OFS शामिल है । इस इश्यू को दिसंबर-21 तिमाही में लॉन्च किया जाना था लेकिन पेटीएम की कमजोर लिस्टिंग के बाद इसे टाल दिया गया था । MobiKwik ग्राहकों और व्यापारियों के लिए एक मजबूत भुगतान वॉलेट के साथ-साथ एक विशेष BNPL ( Buy now pay later ) डिजिटल योजना प्रदान करता है ।

10. Park Hotel IPO

Top 10 Upcoming IPO in India 2022 in Hindi

पार्क होटल एपीजे सुरेंद्र समूह का हिस्सा है। पार्क होटल्स के 1,000 करोड़ रुपये के आईपीओ में 400 करोड़ रुपये का नया निर्गम और 600 करोड़ रुपये की बिक्री का प्रस्ताव शामिल होगा । कंपनी नए निर्गम से प्राप्त राशि का उपयोग ऋणों के पुनर्भुगतान और पूर्व भुगतान के लिए करेगी । आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, एक्सिस कैपिटल और जेएम फाइनेंशियल इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं ।
Categories: Reviews

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.